बिना निवेश के ऑनलाइन ₹2 लाख कैसे कमाएं  

2 lakh kaise kamaye

कई लोगों को निवेश करना जोखिम भरा काम लगता है, फिर भी वे 2 lakh kaise kamaye इस सवाल का जवाब पाने की चाहत दिल में दबाए रखते हैं और लगातार कोशिश करते रहते हैं। कई बार इतनी बड़ी रकम कमाना, वो भी बिना किसी निवेश के, उन्हें नामुमकिन सा लगता है। लेकिन सच कहूं तो, यह उतना मुश्किल नहीं है जितना कि यह नजर आता है।

अगर आपकी भी चाहत है कि 2 lakh rupay kaise kamaye तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अप्पस को आज़माये, यहां आप बिना किसी निवेश के खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। इन दिनों आपको ऑनलाइन कई  बेहतरीन paisa kamane wala app मिलेंगे, जिनमें लूडो गेम जैसे सिंपल गेम्स खेलकर भी आप हर दिन हज़ारों रूपए जीत सकते हैं। इसके अलावा भी अगर आप जानना चाहते हैं कि online paise kaise kamaye तो, इस blog में बताए जा रहे तरीक़ों को ट्राई कीजिए। यह आपके लिए काफी बेनिफिशियल साबित होंगे। 

भारत में ऑनलाइन ₹2 लाख कमाने के 11 तरीके 

ऑनलाइन मोड के ज़रिये लाखों रूपए कमाना अब आसान होता जा रहा है। अगर आपके अंदर हुनर है तो आप ऑनलाइन  1 din mein 2 lakh kaise kamaye  इस बारे में सीख सकते हैं और दूसरों को भी गाइड कर सकते हैं। हम भी आपको 11 ऐसे तरीके बता रहे हैं? जिनके ज़रिये आप ऑनलाइन काफी पैसा कमा सकते हैं, इसी बारे में डिटेल में जानिए।  

1.ऑनलाइन गेमिंग टूर्नामेंट्स में शामिल हों  

ऑनलाइन अर्निंग करने की जब बात आती है तो गेमिंग भी एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। आज कल तो कई ऑनलाइन गेमिंग टूर्नामेंट्स होते ही रहते हैं। तो आप भी game khelo paisa jeeto। यह गेमिंग प्लेटफॉर्म बिल्कुल भरोसेमंद होते हैं। इसलिए आप यहां बिना किसी डर के गेम खेल सकते हैं। आप चाहो तो हर दिन ludo khelo India online और जीत लो हज़ारो  पैसे आसानी से। सबसे खास बात की, इसमें आपको किसी तरह के निवेश की ज़रुरत नहीं होती है। आप एक तरफ यहां पैसा कमाते हैं और साथ ही गेम खेलकर खूब एंज्वॉय भी करते हैं। तो फिर आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं, आज से ही शुरू हो जाइए, ऑनलाइन गेम खेलना।   

  • अनुमानित कमाई:  4,000 से 6,000 रूपए हर दिन  
  • स्किल्स की ज़रुरत: ऑनलाइन गेम खेलने की एबिलिटी, फोकस्ड होकर खेलना। साथ ही रणनीतिक सोच का भी होना जरूरी है। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Buff and Gamehag

Zupee पर लूडो डाउनलोड करें और लाखों के कैश प्राइज़ जीतें!

1 din mein 2 lakh kaise kamaye online games ke through

2. ऑनलाइन कोर्स बनाएं और बेचें 

आप स्टडी या टेक्निकल फील्ड से बिलॉन्ग करते हैं तो ऑनलाइन कोई कोर्स बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। आपको इस काम में बहुत अधिक पैसा खर्च करने की भी ज़रुरत  नहीं है। बस अपनी नॉलेज और एक्सपर्ट ओपिनियन को एक कोर्स की शक्ल देनी है। अगर लोगों को आपके कोर्स से फायदा होता है और आपके कोर्स की डिमांड ऑनलाइन बढ़ती है तो आप काफी पैसा कमाने लगेंगे। 2 lakh kaise kamaye का जो ड्रीम आप देखते आए हैं, वह भी ऑनलाइन कोर्स बेचकर पूरा हो जाएगा।  

  • अनुमानित कमाई:  50,000 से 80,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपको अपनी फील्ड की हर जानकारी होनी चाहिए। स्टडी, टेक्निकल फील्ड में हो रहे बदलावों को लेकर भी सजग रहना होगा। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: LearnDash, Thinkific

3. यूट्यूब चैनल बनाएं 

आज कुछ बच्चे इंजीनियर, डॉक्टर बनने की बजाय यूट्यूब चैनल खोलकर, यूट्यूबर बनना चाहते हैं। क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यूट्यूबर बनने को भी अब एक करियर ऑप्शन के तौर पर देखा जाने लगा है। कई यूट्यूबर तो ऐसे हैं, जो कुछ सालों में ही खूब कमाने लगे हैं, उनके पास बड़ी-बड़ी कंपनियों के ब्रॉन्ड प्रमोशन इस वक्त मौजूद हैं, साथ ही वह किसी सेलिब्रिटी से कम भी नहीं है। जहां भी फेमस यूट्यूबर जाते हैं, वहां उनके फैंस की लाइन लग जाती है।

कुछ तो ऐसे यूट्यूबर भी हैं, जो फिल्मों में, OTT जैसे एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म पर दिखने लगे हैं। कहने का मतलब है कि कम समय में ही यूट्यूब ने उन्हें बड़ी शौहरत दे दी है, उनका लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ अपने साथ होते हुए देखना चाहते हैं तो यूट्यूबर बन सकते हैं। वैसे भी इसमें किसी तरह के इंवेस्टमेंट की भी ज़रुरत  नहीं होती है। हां, इस प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि एक बार आपको यहां सक्सेस मिल गई तो आपकी अर्निंग की कोई लिमिट नहीं रहती है। आमतौर पर तो आप 2 lakh rupay kaise kamaye या 1 din mein 2 lakh kaise kamaye   जैसी बातें ही सोच पाते हैं। लेकिन फेमस होने पर यूट्यूब से आप करोड़ों कमाने लगते हैं। 

  • अनुमानित कमाई:   22 से 150 रूपए तक 1000 व्यूज पर ( vlogging channel) 
  • स्किल्स की ज़रुरत: वीडियो रिकॉर्डिंग, एडिंटिंग की जानकारी। साथ ही स्टोरी टेलिंग भी आनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Youtube 

जानिए 2024 में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। 

4. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं 

आप बिना निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग को आजमा सकते हैं। खासकर अगर आपका Target 2 lakh kaise kamaye का है तो एफिलिएट मार्केटिंग का फील्ड आपके लिए ही है। इस काम में आपको किसी कंपनी के उत्पाद का प्रमोशन ऑनलाइन करना होता है। आप चाहें तो अपने सोशल मीडिया पेज या ब्लॉग पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं, अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से सामान खरीदेगा तो आपको भी कमीशन मिलेगा। इस तरह आप अच्छी-खासी अर्निंग कर पाएंगे। 

  • अनुमानित कमाई: 10,000 से 25,000 हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत : सेल्स स्किल्स, कम्युनिकेशन अच्छी होनी चाहिए। टाइम मैनेजमेंट आना चाहिए। साथ ही क्रिएटिव होना भी जरूरी है। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Flipkart Affiliate, Amazon Associates

5. रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमाएं 

ऑनलाइन कई ऐसे refer karke paise kamane wala app हैं जो रेफर करके पैसे कमाने का मौका देते हैं। इन Refer and Earn ऐप्स के ज़रिये आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आपको बस इन refer and earn apps को अपने करीबी लोगों, जैसे दोस्तों और परिवार वालों को रेफर करना होता है, और जब वे आपके लिंक से ऐप डाउनलोड करते हैं, तो इसके बदले में आपको कैशबैक मिलता है। इसी लिस्ट में paytm se paise kaise kamaye वाली ट्रिक भी शामिल है, क्योंकि Paytm भी रेफरल पर कैशबैक देता है। Zupee भी एक बेहतरीन Refer and Earn प्रोग्राम ऑफर करता है, जिससे आप अच्छा खासा कैशबैक कमा सकते हैं।

हालांकि इस माध्यम से ₹2 लाख कमाने के लिए यह समझना जरूरी है कि आपको एक ऐप से काम नहीं चलेगा; बल्कि आपको कई ऐप्स पर सक्रिय रहना होगा। अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स और ऐप्स को रेफर करके, और उनके अलग-अलग ऑफर्स और कैशबैक प्रोग्राम्स का उपयोग करके ही आप इतनी बड़ी राशि कमा सकते हैं। इसलिए, जितने ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही ज्यादा कमाने का मौका बढ़ेगा।

  • अनुमानित कमाई:  100 से 500 रूपए तक हर रेफरल पर 
  • स्किल्स की  ज़रुरत: कॉन्टैक्ट लिस्ट, जिन्हें आप एप रेफर कर सकें। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Zupee, GooglePay, Paytm
referrals se 2 lakh rupay kaise kamaye

6. सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनें   

Ghar baithe paise kaise kamaye  ऐसी बात आपके मन में कई बार आती होगी, लेकिन निवेश करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है। तो भी परेशान मत होइए। आप बिना पैसा निवेश किए भी अर्निंंग कर सकते हैं, वह भी ऑनलाइन और घर बैठे। इसके लिए आप सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनने का रास्ता चुन सकते हैं। एक बार आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेमस हो गए तो आप आसानी से 2 lakh kaise kamaye। इसके भी तरीके जान जान जाएंगे। क्योंकि आपको एड, ब्राॅन्ड प्रमोशन से काफी पैसा मिलेगा।  

  • अनुमानित कमाई:  6,000 से 7,000 रूपए हर माह (10,000 सब्क्राइबर पर)
  • स्किल्स की ज़रुरत: कंटेंट क्रिएशन, एडिटिंग आनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Instagram, Twitter 

7. ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें 

2 lakh kaise kamaye की आपकी मुराद ऑनलाइन बिजनेस करके भी पूरी हो सकती है। आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करके ज्वेलरी का, कपड़ों का, बर्तनों का, आर्ट पीसेज का बिजनेस आसानी से कर सकते हैं। यहां तक कि आप अपने करीबियों को भी  mobile se paise kaise kamaye  का जरिया बता सकते हैं, उन्हें ऑनलाइन बिजनेस करने की सलाह दे सकते हैं।

वैसे भी आज के समय में बिजनेस करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि जॉब मार्केट लंबे समय से खराब स्थिति में बना हुआ है। लोगों की नौकरियां जा रही हैं, जिससे वह काफी निराशा हो जाते हैं। लेकिन अपना बिजनेस होगा तो फाइनेंशियल प्रॉब्लम होने का डर कम ही रहेगा। खासकर ऑनलाइन बिजनेस तो फायदा ही देगा, इसलिए इस पर ही फोकस कीजिए। 

  • अनुमानित कमाई:  50,000 से 80,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत : बिजनेस करने की कला आनी चाहिए। अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन हर समय और हर वक्त लोगों से करना भी जरूरी है। साथ सोशल मीडिया में भी अपने प्रोडक्ट से जुड़ी बातें शेयर करनी चाहिए।
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Amazon, Dukaan

8. हाई-डिमांड जॉब प्राप्त करें 

आपको अकसर लगता है कि नौकरी करके बड़ी इनकम जनरेट करना कोई आसान काम नहीं है। क्योंकि कई लोगों की तरह आपके पास उतनी बड़ी डिग्री नहीं है कि आप किसी अच्छी पॉजिशन पर जॉब पा सकें। लेकिन आजकल कुछ खास तरह की स्किल्स सीखकर भी आप हाई डिमांड जॉब हासिल कर सकते हैं। जैसे इन दिनों Data science की फील्ड डिमांड में बन रही है। इसका कुछ महीनों का कोर्स करके आप 2 lakh kaise kamaye की तरकीब आसानी से सीख सकते हैं। कहने का मतलब है कि अच्छा-खासा पैसा आपको इस जॉब से मिल जाएगा। 

  • अनुमानित कमाई:  1,00,000 रूपए हर महीना
  • स्किल्स की ज़रुरत: मशीन लर्निंग एंड डीप लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी और डाटा विजुएलाइजेशन जैसी स्किल्स आनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Databricks, Alteryx 

9. रियल एस्टेट में निवेश करें  

रियल एस्टेट की फील्ड में अच्छा रिटर्न मिलता है। कई लोग इसी काम को करके खूब पैसा कमाते हैं, साथ ही वह दूसरों को भी आइडिया देते हैं कि 2 lakh rupay kaise kamaye। अगर आप भी 2 lakh kaise kamaye वाली कोशिश में अभी तक लगे हुए और सफल नहीं हुए हैं तो आप रियल एस्टेट में इंवेस्ट करें। आपको मुनाफा जरूर होगा। 

  • अनुमानित कमाई: 5,00,000 से 8,00,000 रूपए तक का मुनाफा हो सकता है।  
  • स्किल्स की ज़रुरत : रियल एस्टेट फील्ड को लेकर अवेयर रहना, सही मौके पर सही जगह और फ्लैट खरीदना, जैसी स्किल आपके अंदर होनी चाहिए।
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: IndiaProperty, PropTiger

10. ड्रॉपशीपिंग बिजनेस शुरू करें 

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस के ज़रिये भी आप ऑनलाइन काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसमें बहुत अधिक निवेश की ज़रुरत  नहीं है, बस कुछ ही हजार में आपका काम बन जाएगा और आप ड्रॉपशीपिंग का काम शुरू कर सकते हैं। अगर आपके इस काम की डिमांड बढ़ती गई तो जल्द ही आप बहुत बढ़िया अर्निंग करने लगेंगे। इस बिजनेस या काम के ज़रिये आप आसानी से फाइनेंशियली स्टेबल हो जाएंगे और अपने परिवार और लाइफपार्टनर की हर ख्वाहिश को, ज़रुरत  को पूरा कर पाएंगे।  

  • अनुमानित कमाई:  30,000 से 1,00,000 हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: प्रोडक्ट सेल करने की स्किल होनी चाहिए। प्रोडक्ट का प्रमोशन करना भी आना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: TradeIndia, Baapstore 

11. स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू करें   

स्टॉक मार्केट पैसा बनाने की खान है। अगर आप रिस्क लेना जानते हैं तो यहां बहुत पैसा कमा सकते हैं। खासकर अगर आप 2 lakh kaise kamaye वाला नजरिया रखते हैं तो स्टॉक मार्केट आपके लिए ही बना है। आप यहां रहकर आसानी से जान सकते हैं कि एक दिन या एक महीने में 2 lakh rupay kaise kamaye।  जितना ज्यादा पैसा आप यहां लगाएंगे, उतना आपको रिटर्न मिलेगा।   

  • अनुमानित कमाई: 50,000 से 1,00,000 रूपए महीना (इनकम मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है)
  • स्किल्स की ज़रुरत: मार्केट रिसर्च, रिस्क मैनेजमेंट, एनालेटिकल एबिलिटी और कम्युनिकेशन जैसी स्किल्स होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: IIFL, Kotak Securities

FAQs- 1 Din Mein 2 Lakh Kaise Kamaye 

1. यूट्यूब चैनल शुरू करके ₹2 लाख प्रति माह कैसे कमाएं?

हां, बिल्कुल आप यूट्यूब चैनल शुरू करके प्रति माह 2 लाख कमा सकते हैं। साथ ही  1 din mein 2 lakh kaise kamaye  वाले अपने नामुमकिन सपने को भी सकारा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके चैनल पर सब्सक्राइबर मिलियन में होने चाहिए। तभी आपको इतनी इनकम हो सकती है। 

2. ऑनलाइन कोर्स बनाकर और बेचकर ₹2 लाख प्रति माह कैसे कमाएं? 

हां, बिल्कुल बहुत हद तक आप इतना पैसा ऑनलाइन कोर्स बेचकर कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके कोर्स की मार्केट में अच्छी-खासी डिमांड होनी चाहिए। जितनी जल्दी और ज्यादा लोग आपका कोर्स ऑनलाइन लेंगे, उतना ही आप महीने में दो लाख तक कमाने के अपने टारगेट के करीब पहुंच पाएंगे। साथ ही आपको यह भी कोशिश करनी होगी कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपके कोर्स का प्रमोशन भी हो, जिससे उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता लगे।   

3. स्टॉक मार्केट में निवेश करके ₹2 लाख प्रति माह कैसे कमाएं? 

स्टॉक मार्केट तो मोटी कमाई करने का एक प्लेटफॉर्म है। यहां आप जितना जोखिम लेकर पैसा लगाएंगे, उतना ही ज्यादा आप मुनाफा कमाएंगे। आप यहां प्रति माह 2 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं। अगर आपके पास इंवेस्ट करने के लिए अच्छा पैसा है तो आप  1 din mein 2 lakh kaise kamaye के अपने फाइनेंशियल ड्रीम को भी पूरा कर सकते हैं। लेकिन कई बार Loss होने के चांस भी रहते हैं, इसलिए समझदारी से अपना पैसा निवेश करें। 

अस्वीकरण- इस लेख में उल्लेखित आय अनुमान हैं और व्यक्तिगत प्रयास, समय निवेश और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी स्वयं की शोध करें और पूरी तरह से इस जानकारी पर निर्भर न रहें।