Bina Mehnat ke Paise Kaise Kamaye in 2024 

bina mehnat ke paise kaise kamaye

घर के बड़े-बुजुर्ग अकसर कहते हैं या सलाह देते हैं कि बिना मेहनत किए ना तो सफलता हासिल होती है और ना ही पैसा। लेकिन अब ज़माना टेक्नोलॉजी का है, इस दौर में बिना मेहनत किए भी अच्छी अर्निंग की जा सकती है। Gen Z इस बात को अच्छे से जानते हैं, इसलिए वे बिना किसी हार्डवर्क के ऑनलाइन खूब सारा पैसा कमा रहे हैं। आप भी bina mehnat ke paise kaise kamaye की ट्रिक जानना चाहते हैं तो इस blog में बताए जा रहे, तरीकों को फॉलो कीजिए। तोह आये जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनसे आप बिना मेहनत किये पैसे कमा सकते हैं। 

बिना मेहनत के पैसे कैसे कमाए – 10 तरीके 

Bina mehnat ka paisa kaise kamaye वाली बात को अगर आप सच करना चाहते हैं, तो यहां बताए जा रहे, दस तरीकों को अमल में लाइए। यकीन मानिए, इन तरीकों से आपकी इनकम आसानी से बढ़ जाएगी।  

1. Game खेल कर पैसे जीतो 

क्या आप ऑनलाइन game khelo paisa jeeto apk  के बारे में जानते हैं? आइए हम बताते हैं कि इस मीडियम से कैसे पैसा कमाया जाता है। आपको बस अपने फोन में ऑनलाइन गेम डाउनलोड करनी है और उन्हें नियमानुसार खेलना है। जैसे आप लूडो जैसे सिंपल गेम को ट्राई करके देख सकते हैं। इस गेम की खास बात तो यह है कि आराम से घर में बैठे हुए, फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के साथ खेला जा सकता है। तो देर किस बात की है, आप भी bina mehnat ke paise kaise kamaye के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो ऑनलाइन गेम्स खेलना शुरू कीजिए।   

  • अनुमानित कमाई:  4000 से 6000 रूपए हर दिन 
  • स्किल्स की ज़रुरत: ऑनलाइन गेम से जुड़ी टेक्निकल जानकारी होनी चाहिए। खेलते हुए आपको अलर्ट रहना चाहिए। साथ ही अपनी पुरानी गलतियों से भी सीखना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Buff & Gamehag

अब आप लूडो डाउनलोड करके लूडो खेल सकते हैं और जीत सकते हैं लाखों रुपये! Toh khelo paise jitne wala game on Zupee!

bina mehnat kiye paise kaise kamaye? Online games khele

2. App Refer करके पैसे कमाएं 

Bina mehnat ke paise kaise kamaye वाली प्रॉब्लम से आप परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए। हमारे पास आपके लिए एक आसान काम है। आप एप्स refer karke paise kamaye अपने दोस्तों को, परिवार वालों को एप्स रेफर करने पर आपको कैशबैक, गिफ्ट मिलेंगे।    

  • अनुमानित कमाई:  10 से 1000 रूपए हर रेफरल पर 
  • स्किल्स की ज़रुरत: एप्स रेफर करने के लिए आपको अच्छी नेटवर्किंग पर ध्यान देना। ऐसा होने पर भी आपके पास रेफरल के लिए कॉन्टैक्ट होंगे।    
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म:  Zupee, CRED, Amazon Pay
bina mehnat kare paise kaise kamaye refer aur earn se

3. Applications से पैसे कमाएं 

आज के समय में ऐसे कई एप्स हैं, जो bina mehnat ke paise kaise kamaye का ज़रिया बन रहे हैं। आप भी अगर घर बैठे-बैठे पैसे कमाना चाहते हैं, तो इन applications को ट्राई करके देखिए। जैसे आप ऑनलाइन सर्वे करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसी तरह से आप गेमिंग एप्स पर ऑनलाइन गेम खेलकर भी मनी earn कर सकते हैं।  

  • अनुमानित कमाई:  3000 से लेकर 50,000 रूपए तक हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपको कोई ऐसी स्किल आती हो, जिससे पैसा कमाना मुमकिन हो। आपको राइटिंग, एडिटिंग और प्रोग्रामिंग जैसी High paying कई स्किल्स में से कोई एक स्किल्स आती हो। इसके अलावा आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Google Opinion Rewards, MPL

4. Videos देखकर पैसे जुटाओ 

कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप वीडियो देखकर खुद को एंटरटेन करते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि वीडियो देखकर आप पैसा भी कमा सकते हैं, तो क्या आपको इस बात पर विश्वास हो पाएगा? लेकिन यह बात सौ प्रतिशत सच है। इन दिनों कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आप वीडियो देखकर पैसे अर्न कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ Platform में आपको वीडियो देखने के साथ ही छोटे-छोटे टास्क भी पूरे करने होते हैं। अगर आप भी bina mehnat kiye paise kaise kamaye के प्रयास कर रहे हैं तो वीडियो देखकर पैसे जुटा लीजिए। 

  • अनुमानित कमाई:   5000 से 10,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपका वीडियो देखने में इंट्रेस्ट होना चाहिए। साथ ही इस काम के लिए आपके पास पर्याप्त समय भी होना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Ysense, inboxDollar 

 5. Mobile Apps से पैसे कमाएं 

आप मोबाइल एप्स के माध्यम से भी, बिना मेहनत के पैसे कैसे कमाए , इस बारे में जान सकते हैं। आप इन mobile apps की डिजिटल मार्केटिंग करके पैसा अर्न कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अगर एप्स बनाने का काम आता है, तो भी आप काफी पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि एप डेवलपर को आजकल बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। एक बार आपको बतौर एप डेवलपर काम मिलने लगा तो फिर mobile se online paise kaise kamaye की समस्या आसानी से हल हो जाएगी।   

  • अनुमानित कमाई:  25,000 से 50,000 रूपए हर माह ( एप डेवलपर के तौर पर) 
  • स्किल्स की ज़रुरत: प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटाबेस और वेब डेवलपमेंट जैसी टेक्निकल बातों की नॉलेज होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Udemy, Coursera

 6. Website पर Ads देख कर पैसे जुटाएं 

इन दिनों कई ऐसी वेबसाइट भी हैं, जो आपको ads देखने का पैसा देती हैं। आप भी अगर bina mehnat kare paise kaise kamaye  के एफर्ट कर रहे हैं, तो ऐसी वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कीजिए और कमा लीजिए ढेर सारा पैसा। 

  • अनुमानित कमाई:  आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने ads देख सकते हैं। 
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपके पास ads देखने का टाइम, इंट्रेस्ट होना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Swagbucks, InboxDollars

7. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं 

Bina mehnat ke paise kaise kamaye का एक तरीका एफिलिएट मार्केटिंग भी है। आप ऑनलाइन किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स लिंक को शेयर कीजिए। इन लिंक्स को आप अपने सोशल मीडिया पेज या Youtube पर भी शेयर कर सकती हैं, अगर इन लिंक्स से कोई ग्राहक शॉपिंग करेगा तो आपको कंपनी के द्वारा कमीशन दिया जाएगा। इस तरह देखा जाए तो यह काम बड़ा ही आसान है और बिना मेहनत के हो जाता है। साथ ही इसमें किसी तरह के इंवेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं होती है। आप चाहें तो आज से ही शुरू कर सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग का काम। साथ ही आप अपने दोस्तों, परिवार वालों को भी बता सकते हैं कि bina mehnat kiye paise kaise kamaye एफिलिएट मार्केटिंग से। 

  • अनुमानित कमाई:  20,000 से 50,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: सोशल मीडिया पर एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट करना आना चाहिए। कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए। सेल्स से जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Amazon Associates, Flipkart Affiliate Program

8. Freelancing से पैसे कमाएं  

Ghar me baithe paise kaise kamaye  का एक बड़ा ही ईज़ी मीडियम फ्रीलांसिंग भी है। आपको अगर कोई भी टेक्निकल काम आता है, जैसे वीडियो मेकिंग, एडिंटिंग तो आप काफी पैसा बना सकते हैं। इसके अलावा फ्रीलांस राइटिंग करके भी आप bina mehnat ke paise kaise kamaye जैसी समस्या का हल निकाल सकते हैं। 

  • अनुमानित कमाई: 20,000 से 40,000 रूपए हर माह  
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपको किसी ना किसी स्किल में एक्सपर्ट होना चाहिए। इसके अलावा आपको डेडलाइन पर अपना काम पूरा करना आना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Guru, Freelancer

9. Social Media Paid Promotions से पैसे कमाएं

आपके सोशल मीडिया पेज पर या youTube पर अच्छे-खासे फॉलोअर, सब्सक्राइबर हैं तो आप paid promotions से भी अर्निंग कर सकते हैं। आप paisa kamane wala app game  को प्रमोट कर सकते हैं, उनका paid प्रमोशन कर सकते हैं। साथ ही साथ आप कंपनियों के अलग-अलग प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हैं। इस तरह आपके लिए bina mehnat ka paisa kaise kamaye वाली बात, हकीकत बन जाएगी। क्योंकि social media पर paid प्रमोशन करना बिना एफर्ट का ही काम है। 

  • अनुमानित कमाई:  10,000 से 30,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: paid प्रमोशन का कंटेंट ऐसा होना चाहिए, जिसमें ऑडियंस को इंट्रेस्ट आए। इसलिए आपको स्टोरीटेलिंग, वीडियो मेकिंग, एडिंटिंग की नॉलेज होनी चाहिए। सोशल मीडिया पर आपको अधिक समय तक एक्टिव रहना चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Facebook, Instagram

10. YouTube Vlogging से पैसे कमाएं 

जिस तरह आप paid प्रमोशन से bina mehnat kare paise kaise kamaye  वाली बात को संभव कर रहे हैं, वैसे ही youTube पर vlogging करके भी पैसे बना सकते हैं, इस काम में भी बहुत मेहनत की जरूरत नहीं है। आपको बस अपनी डेली लाइफ को रिकॉर्ड करना है और उसे अपने youTube चैनल पर डाल देना है। 

  • अनुमानित कमाई:  22 से 150 रूपए तक 1000 व्यूज पर (vlogging channel) 
  • स्किल्स की ज़रुरत: आपके अंदर कोई ऐसा टैलेंट होना चाहिए, जो आपको स्पेशल बनाता हो। इस टैलेंट को आप youtube के माध्यम से लोगों को दिखाएं। साथ ही आपको वीडियो मेकिंग, एडिटिंग की नॉलेज भी होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: YouTube, Vimeo 

11. Stock Market में निवेश से पैसे कमाएं 

Bina mehnat ke paise kaise kamaye के लिए एक प्लेटफॉर्म स्टॉक मार्केट भी है। इसमें निवेश करके भी आप काफी पैसा आसानी से बना सकते हैं। 

  • अनुमानित कमाई:  50,000 से 1,00,000 रूपए महीना (इनकम मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है)
  • स्किल्स की ज़रुरत: मार्केट रिसर्च, रिस्क मैनेजमेंट, एनालेटिकल एबिलिटी और कम्युनिकेशन जैसी स्किल्स होनी चाहिए। 
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: IIFL, Kotak Securities

12. Online Courses बेचकर पैसे कमाएं   

Online paise kamane ka tarika  में ऑनलाइन कोर्स भी शामिल है। आप अपना कोई कोर्स बनाकर या दूसरों का कोई कोर्स ऑनलाइन बेचकर भी अपनी इनकम जनरेट कर सकते हैं। इस तरह से आप bina mehnat ke paise kaise kamaye के इश्यू से हमेशा के लिए छुटकारा पा लेंगे, क्योंकि आपको अर्निंग करने का एक आसान तरीका मिल जाएगा। 

  • अनुमानित कमाई:  20,000 से 50,000 रूपए हर माह 
  • स्किल्स की ज़रुरत: सेल्स से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। सोशल मीडिया में कोर्स भी प्रमोट करने की टेक्निक आती हो। कोर्स बेचने के लिए सही प्लेटफॉर्म का सेलेक्शन भी जरूरी होता है।  
  • बेस्ट प्लेटफॉर्म: Udemy, Thinkific

FAQs – Bina Mehnat Ke Paise Kaise Kamaye 

1. बिना मेहनत के पैसे कमाने के लिए कौन-कौन से तरीके हैं? 

जहां तक bina mehnat ke paise kaise kamaye की बात है तो इसके लिए आप अपनी कोई प्रॉपर्टी रेंट पर चढ़ा सकते हैं। रेंट के ज़रिए आपको हर महीने एक तयशुदा रकम मिल जाएगी। इसके अलावा आप कमर्शियल प्रॉपर्टी में भी इंवेस्ट करके, उससे पैसा कमा सकते हैं। जैसे आप किसी जगह पर दुकान खरीदकर, उसे किराए पर दे सकते हैं। वैसे आप paytm से पैसे कैसे कमाए  वाले आसान तरीके को भी आजमा सकते हैं। आप इस एप को दूसरे लोगों को रेफर करके, कैशबैक पा सकते हैं। 

2. Website पर Ads देख कर पैसे कैसे जुटाए जा सकते हैं?  

बिना मेहनत के पैसे कैसे कमाए वाली ट्रिक में Ads देखकर अर्निंग करना भी शामिल है। इसके लिए आपको पहले ads website पर खुद को रजिस्टर करना होगा। फिर आप जितने समय तक ads देखेंगे, आपको उसी हिसाब से पैसे मिलेंगे। 

3. Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? 

फ्रीलांसिंग का मतबल है कि आप किसी कंपनी को अपनी सेवाएं देते हैं, लेकिन आप स्थाई तौर पर उससे जुड़े हुए नहीं होते हैं। वह कंपनी आपको काम के अनुसार भुगतान करती है। आप भी इस तरह से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको फ्रीलांस प्रोजेक्ट्स के लिए अप्लाई करना पड़ता है। ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जो आपको फ्रीलांस वर्क करने का अवसर देते हैं, आप यहां पर अपना अकाउंट बनाकर, काम की तलाश कर सकते हैं। 

Disclaimer- इस लेख में उल्लेखित आय अनुमान हैं और व्यक्तिगत प्रयास, समय निवेश और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी स्वयं की शोध करें और पूरी तरह से इस जानकारी पर निर्भर न रहें।