Social Media Se Paise Kaise Kamane के 12 प्रभावी तरीके और टिप्स

social media se paise kaise kamaye

आज के समय में सोशल मीडिया हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। सुबह से लेकर शाम तक हम सोशल मीडिया के माध्यम से तमाम तरह की जानकारियां हासिल करते हैं। हमारे एंटरटेनमेंट का भी ज़रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही हैं। साथ ही ये प्लेटफॉर्म हमें लोगों से जुड़ने का भी मौका देते हैं। इन सब बातों के अलावा, सोशल मीडिया हमें पैसा कमाने का अवसर भी देता है। आप भी social media se paise kaise kamaye के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं, तो यह blog आपके काम का साबित हो सकता है। हम इस ब्लॉग में आपको ऐसे कई तरीके बता रहे हैं, जिन्हें ट्राई करके आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खूब पैसा कमा सकते हैं।  

यहाँ लेख की रूपरेखा है:
 [show]

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए – 12 तरीक़े

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए  के 12 ऐसे Method-Tips हम आपको बता रहे हैं, जो बहुत ही प्रभावी हैं। आप अगर इनको अमल में लाएंगे तो कुछ ही समय में लाखों रूपए आसानी से कमा लेंगे। अब आप विस्तार से जानिए कि social media se paise kaise kamate hain।

1. गेम्स की स्ट्रीमिंग से पैसे कमाएँ 

आप सिर्फ ऑनलाइन गेम खेलकर ही पैसे नहीं कमा सकते हैं। इसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर  लाइव स्ट्रीम करके भी खूब अर्निंग कर सकते हैं। इन दिनों कई गेमर लाइव स्ट्रीम के माध्यम से सालाना लाखों-करोड़ों रूपए में इनकम कर रहे हैं। आप भी अगर ऑनलाइन गेमिंग में एक्सपर्ट हैं तो लूडो गेम जैसे सिंपल गेम को भी लाइव स्ट्रीम करके अच्छी अर्निंग कर सकते हो। फिर देर किस बात की है, आप भी ऑनलाइन khelo ludo या आपका पसंदीदा खेल और इसे लाइव स्ट्रीम करके भी कमाओ बहुत सारा पैसा हर दिन। 

अनुमानित आय : 1,00000 से 10,00,000 रूपए सालाना (Glassdoor platform के अनुसार)

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  YouTube Gaming, Twitch 

Ab Zupee app पर ऑनलाइन  लूडो डाउनलोड करें और हर दिन जीतें ढेर सारे रुपये!

social media se kaise paise kamaye? online games khele

2. कंटेंट क्रिएटर बनकर पैसे कमाएँ 

आप ghar baithe mobile se paise kaise kamaye के रास्ते तलाश रहे हैं, तो आपको अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप कंटेंट क्रिएटर बनकर आसानी से हर माह काफी पैसा कमा सकते हैं। बस आपको ऐसे वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए बनाने हैं, जो यूनीक हों, क्रिएटिव हों। इससे आपके फॉलोअर बढ़ने लगेंगे और social media me paise kaise kamaye के रास्ते भी खुलने लगेंगे। दरअसल, धीरे-धीरे आपको ब्रॉन्ड प्रमोशन का मौका मिलने लगेगा, जिससे आपकी अच्छी अर्निंग होनी लगेगी। 

अनुमानित आय : 15,000 से 30,000 रूपए हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म : Instagram, Facebook

3. रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमाएँ 

Online paise kaise kamaye वाले सवाल का जवाब आपको अभी तक नहीं मिला होगा। तो इसका मतलब है कि आपने अभी तक रेफरल प्रोग्राम का ऑप्शन आज़माकर नहीं देखा है। यह फ्री में पैसा कमाने का एक बढ़िया ज़रिया है। आपको बस किसी एप्स का लिंक अपने दोस्त, फैमिली वालों को भेजना है। अगर वह आपके दिए गए लिंक से एप को डाउनलोड करते हैं तो आपको कैशबैक मिल जाएगा। कहने का मतलब है कि एप कंपनी आपको रेफरल के बदले में पैसे देगी। तो फिर आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं, आप एप रेफरल से अर्न कीजिए और दूसरों को भी बताइए कि refer and earn karke paise kaise kamaye। 

अनुमानित आय : 100 से 1000 रूपए हर रेफरल पर 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Zupee, Paytm, Amazon

social media app se paise kaise kamaye refer karke

Zupee Game Paisa Wala Download Karo Aur jeeto Lakhon Tak!

4. पेड कोलैबोरेशन के द्वारा पैसे कमाएँ 

Social media se paise kaise kamaye का एक साधन पेड कोलैबोरेशन भी है। जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी अच्छी फॉलोइंग हो जाती है तो आपको कंपनीज अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने का मौका देती हैं। इस प्रोडक्ट प्रमोशन के बदले में आपको अच्छी पेमेंट दी जाती है। बस आपको कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से अपनी ऑडियंस को बताना होता है, साथ ही प्रोडक्ट को खरीदने की सलाह भी देनी होती है। इस पूरे प्रोसेस को ही पेड कोलैबोरेशन कहते हैं। आजकल कई इंफ्लुएंसर तो पेड प्रमोशन से लाखों रूपए कमा रहे हैं। तो आप भी क्यों पीछे हैं, कंटेंट क्रिएशन में खुद को आगे बढ़ाइए और खूब सारा पैसा कमाइए। 

अनुमानित आय : 10,000 to 1,00,000 रूपए हर माह (कम फॉलोअर वाले इंफ्लुएंसर की कमाई)

बेस्ट प्लेटफॉर्म : Buzzfeed Creator Network, Tribe    

5. शार्ट वीडियो और रील्स बनाकर पैसे कैसे कमाएँ

आप social media app se paise kaise kamaye का कोई सरल उपाय खोज रहे हैं तो रील्स, शार्ट वीडियो को ट्राई कीजिए। दरअसल, अधिकतर लोग खुद को एंटरटेन करने के लिए सोशल मीडिया पर रील्स ही देखते हैं। इसी वजह से रील्स हमेशा इंटरनेट पर ट्रेंड करती रहती हैं। कई इंफ्लुएंसर तो सोशल मीडिया पर ऐसे हैं, जो सिर्फ रील्स ही बनाते और खूब पॉपुलर हो चुके हैं। यह रील्स के माध्यम से काफी पैसा भी कमा रहे हैं। आप भी अगर हर महीने एक तय कमाई करना चाहते हैं तो रील्स और शार्ट वीडियो बनाइए।  

अनुमानित आय : 5,000- 15,000 रूपए (10 हजार फॉलोअर के आधार पर)

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  MX Player, Roposo 

6. ऑनलाइन कोर्स या ई-बुक्स बेचकर पैसे कमाएँ 

Social media se paise kaise kamaye का एक तरीक़ा ऑनलाइन कोर्स या ई-बुक्स सेलिंग भी है। कोविड काल के बाद से ही ऑनलाइन स्टडी का क्रेज बढ़ चुका है। इसलिए ऑनलाइन कोर्स, ई-बुक्स की डिमांड बढ़ चुकी है। आप अपने सोशल मीडिया पेज पर ई-बुक्स या ऑनलाइन कोर्स sell कर सकते हैं और मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।   

अनुमानित आय :  20,000 से 1,00,000 रूपए हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Thinkific, Udemy, Podia

7. यूजर-जनरेटेड कंटेंट बनाकर पैसे कमाएँ

आजकल कंपनीज या ब्रॉन्ड को भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होता है, जिससे वह ग्राहकों की, दर्शकों की नजरों में बने रहें। इसके लिए वह influencers को कंटेंट बनाने का काम देते हेैं। इंफ्लुएंसर के बनाए गए कंटेंट को कंपनी अपने सोशल मीडिया पेज पर डालती है। influencer का कंपनी के लिए, ब्रॉन्ड के लिए कंटेंट, बनाना ही यूजर जनरेटेड कंटेंट कहलाता है। इस तरह का कंटेंट बनाने के लिए काफी पैसा इंफ्लुएंसर को मिलता है। आप भी अगर social media se paise kaise kamaye की कोशिशों में लगे हुए हैं तो इंफ्लुएंसर बनिए और यूजर जनरेटेड कंटेंट से पैसा कमाइए।  

अनुमानित आय :  10,000 से 50,000 रूपए हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Youtube, Facebook  

8. एक पॉडकास्ट बनाकर पैसे कमाएँ 

Social media se kaise paise kamaye का एक मीडियम पॉडकास्ट भी है। इन दिनों पॉडकास्ट काफी पॉपुलर हो रहे हैं। दरअसल, podcasts में अलग- अलग टॉपिक पर लंबी और विस्तार से बात की जाती है। इसलिए लोगों का इंट्रेस्ट पॉडकास्ट में बना रहता है। बतौर पॉडकास्टर तो कई लोग, हर महीने अच्छी अर्निंग भी कर रहे हैं। आप भी अपना कोई podcast बनाकर खूब पैसा कमा सकते हैं। 

अनुमानित आय :  50,000 रूपए हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Spotify, Apple Podcasts

9. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा सोशल मीडिया से पैसे कमाएँ

आप सोशल मीडिया से पैसा कमाना चाहते हैं तो इन प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग करें। अपने ब्लॉग पेज पर, सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी कंपनी का प्रोडक्ट लिंक शेयर करें। इस लिंक से जब भी कोई शॉपिंग करेगा तो आपको भी कुछ कमीशन मिलेगा। इस बात को उदाहरण से समझिए, जैसे कि आप Paytm app se paise kaise kamaye की ख़्वाहिश रखते हैं तो इसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया पर कीजिए। आप पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनिए और Paytm के प्रोडक्ट, सर्विंसज के लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट कीजिए। जब भी कोई उस लिंक से Paytm को यूज करेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। 

अनुमानित आय : 10,000 से 50,000 रूपए हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Blogging platforms, Instagram 

10. सोशल मीडिया ऐड्स के द्वारा पैसे कमाएँ

Social media se paise kaise kamaye के लिए आपको कई बार ज्यादा एफर्ट करने की भी आवश्यकता नहीं है। आप सोशल मीडिया ads से भी पैसा कमा सकते हैं। जैसे आपके YouTube चैनल की रीच काफी है और हर वीडियो पर लाखों में व्यूज आते हैं। तो ऐसे में आपके वीडियो के स्टार्ट होने से पहले और बीच में कई बार यूट्यूब ads चलाता है। जितने ऐड्स आपके चैनल पर चलते हैं, आपको उसके बदले में एक तयशुदा अमाउंट मिल जाता है। YouTube के अलावा कई और प्लेटफॉर्म भी है, जो आपके सोशल मीडिया अकाउंट या पेज पर ads चलाकर, उसके बदले में आपको पैसा देते हैं।  

अनुमानित आय : YouTube पर डिस्पेल ads के लिए 0.20 – 1.00 रूपया हर क्लिक पर पर मिलता है। वहीं कई दूसरे प्लेटफॉर्म पर ads का भुगतान अधिक भी किया जाता है। 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Google Ads, Facebook Ads

11. स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसे कमाएँ 

आपके पास सोशल मीडिया पेज, youtube पर ठीक-ठाक फॉलोअर हैं, तो आप आसानी से social media me paise kaise kamaye  के अपने goal को पूरा कर सकते हैं। दरअसल, कुछ कंपनियां अपना प्रोडक्ट influencers को प्रमोट करने के लिए देती है। कंपनी वीडियो को स्पॉन्सर करती है और इसके बदले में इंफ्लुएंसर को अच्छा पेमेंट करती है । इसके बाद influencer कंपनी के ब्रॉन्ड को रिव्यू करते हुए वीडियो बनाते हैं और अपने सोशल मीडिया पेज पर डाल देते हैं। 

अनुमानित आय : 10,000 से 50,000 रूपए का भुगतान (10 हजार से 1 लाख फॉलोअर पर)

बेस्ट प्लेटफॉर्म : Facebook, Instagram 

12. प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाएँ 

आप ऑनलाइन वेबसाइट पर प्रोडक्ट सेल करके जिस तरह से पैसे कमाते हैं, वैसे ही सोशल मीडिया पेज का यूज करके भी कमा सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं और वहीं से ऑडर लेकर ग्राहक को भेज सकते हैं। 

अनुमानित आय : 20,000 से 30,000 हजार हर माह 

बेस्ट प्लेटफॉर्म :  Instagram Shop & Facebook Shop

अब तो आप जान ही गए हैं कि social media se paise kaise kamaye। तो फिर आप भी इन तरीक़ों को इस्तेमाल कीजिए और खूब पैसा कमाइए। 

Social Media Se Paise Kaise Kamaye के लिए आवश्यक चीजें  

  • अच्छा कंटेंट बनाएं – Social media se paise kaise kamaye के लिए आवश्यक बातों में सबसे पहले जिस चीज का नंबर आता है, वह है अच्छा कंटेंट। आपका कंटेंट सोशल मीडिया पर सबसे यूनीक होना चाहिए। तभी आपकी फॉलोइंग बढ़ेगी।  
  • रेग्युलर कंटेंट डालें – Social media se paise kaise kamaye in hindi  के लिए रेग्युलर कंटेंट डालना भी आवश्यक है। दरअसल, लगातार और रोज कंटेंट डालने पर ही आप लोगों की नजरों में बने रहते हैं। 
  • टेक्निकल बातें सीखें-  आपको सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए के लिए टेक्निकल चीजों की नॉलेज भी होनी चाहिए। जैसे आपको वीडियो मेकिंग, एडिटिंग का ज्ञान होना चाहिए। अगर आप अच्छी एडिटिंग करके वीडियो सोशल मीडिया पर डालेंगे, तो उसे फॉलोअर द्वारा ज्यादा पसंद किया जाएगा। इससे आपकी रीच बढ़ेगी और आपको ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। 
  • धैर्य के साथ काम करें- आपको सोशल मीडिया से अर्निंग एक दिन में ही नहीं हो सकती है। इस काम में समय लगता है। फॉलोइंग धीरे-धीरे बढ़ती है। इसलिए आप अपना धैर्य बनाए रखें और लगातार अपने क्राफ्ट पर काम करते रहें।  

सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमाने के टिप्स

  • सही प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करें – आप सोशल मीडिया से पैसा कमाना चाहते हैं तो सही प्लेटफॉर्म चुनें। आप Instagram, Facebook जैसे  paisa kamane wala app का सहारा ले सकते हेैं। इन प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं किया जाता है।  
  • कोई खास जॉनर चुनें – ऑडियंस के बीच जगह बनाने के लिए आवश्यक है कि आप किसी एक खास टॉपिक पर कंटेंट बनाएं। जैसे आप कॉमेडी अच्छी करते हैं तो फनी कंटेंट सोशल मीडिया पेज के लिए बनाएं। अगर आप फाइनेंस के जानकार हैं तो फाइनेंस से जुड़ी बातें अपने सोशल मीडिया पेज, ब्लॉग, चैनल पर डालें।  
  • अपनी ऑडियंस से कनेक्ट हों – आप अपनी ऑडियंस से जितना कनेक्ट रहेंगे, उतना ही सोशल मीडिया पर ग्रो करेंगे। इसके लिए आप सोशल मीडिया लाइव का सहारा ले सकते हैं और अपनी ऑडियंस से बात कर सकते हैं, उनसे अपनी बातें साझा कर सकते हैं। 
  • दूसरे लोगों से भी सीखें- आप सोशल मीडिया में एक नामी इंफ्लुएंसर बनाना चाहते हैं और अच्छी अर्निंग करना चाहते हैं तो दूसरे इंफ्लुएंसर से भी सीखते रहें। उनसे सीखकर आप खुद को बेहतर बनाएं। 

FAQs – Social Media App Se Paise Kaise Kamaye

1. पैसा कमाने के लिए कौन सा सोशल मीडिया सबसे अच्छा है? 

YouTube, Instagram, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबसे बढ़िया है। इन प्लेटफॉर्म की रीच बहुत अधिक है। आप अगर इन प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं और आपके सब्सक्राइबर, फॉलोअर बहुत अधिक हैं तो आप काफी पैसा हर महीने कमा सकते हैं। 

2. क्या मैं सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता हूँ?

Social media se paise kaise kamaye के लिए आपको खुद पर यकीन होना चाहिए। साथ ही आपके पास ऐसा हुनर होना चाहिए, जो दूसरों से अलग हों। फिर आप उसी स्किल को ध्यान में रखकर अपना YouTube चैनल या Instagram पेज बनाइए। लगातार अपना कंटेंट सोशल मीडिया पर डालिए। आपको यहां सक्सेस मिलेगी और आप खूब पैसा भी कमाएंगे।  

3. सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोवर्स होने चाहिए? 

Social media se paise kaise kamaye के लिए आपको कम से कम 1000 सब्सक्राइबर तो चाहिए ही। दरअसल, YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर आप हर महीने 1000 से 3000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं।  

4. सोशल मीडिया के माध्यम से कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

सोशल मीडिया से पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है। अगर आपके लाखों में सब्सक्राइबर, फॉलोअर हैं तो आप हर माह करोंड़ों रूपए भी कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात  ghar baith kar paise kaise kamaye को भी सोशल मीडिया ही सच करता है। आप घर के एक कमरे से ही सोशल मीडिया के लिए कंटेंट बनाकर, दुनिया भर में फेमस हो सकते हैं और खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

अस्वीकरण- इस लेख में उल्लेखित आय अनुमान हैं और व्यक्तिगत प्रयास, समय निवेश और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी स्वयं की शोध करें और पूरी तरह से इस जानकारी पर निर्भर न रहें।